Friendship Day ( 5 August )


  • Friendship Day का विचार पहली बार 20 जुलाई 1958 को डॉ रामन आर्टिमियो ब्रैको द्वारा प्रस्तावित किया गया था, जो प्यूर्टो पिनास्को में दोस्तों के साथ रात्रिभोज के दौरान रात्रिभोज के 200 मील उत्तर में पारागुए नदी पर एक शहर था,

  • Friendship Day का जन्म 1930 में हॉलमार्क कार्ड के संस्थापक जॉयस हॉल ने किया था, जिसका उद्देश्य 2 अगस्त और एक दिन था जब लोगों ने छुट्टियों के उत्सवों से अपनी दोस्ती मनाई।  1920 के दशक के दौरान ग्रीटिंग कार्ड नेशनल एसोसिएशन द्वारा मैत्री दिवस को बढ़ावा दिया गया लेकिन उपभोक्ता प्रतिरोध से मुलाकात की - यह देखते हुए कि यह बधाई कार्ड को बढ़ावा देने के लिए एक स्पष्ट रूप से एक वाणिज्यिक नकल था। 1940 के दशक तक यू.एस. में उपलब्ध मैत्री दिवस कार्ड की संख्या घट गई थी और छुट्टी काफी हद तक मर गई थी। यूरोप में इसके आगे बढ़ने की कोई सबूत नहीं है; हालांकि, इसे एशिया में जिंदा और पुनर्जीवित रखा गया है, जहां कई देशों ने इसे अपनाया है।

  • Friendship Day क्रूसेड ने 30 जुलाई को Friendship Day के रूप में पहचानने के लिए कई वर्षों तक संयुक्त राष्ट्र को लॉब किया है और आखिरकार 20 मई को संयुक्त राष्ट्र की आम सभा ने 30 जुलाई को अंतर्राष्ट्रीय मित्रता दिवस के रूप में नामित करने का निर्णय लिया; और शिक्षा और जन जागरूकता बढ़ाने वाली गतिविधियों के माध्यम से, अपने स्थानीय, राष्ट्रीय और क्षेत्रीय समुदायों की संस्कृति और रीति-रिवाजों के अनुसार सभी अंतर्राष्ट्रीय राज्यों को मित्रता के अंतर्राष्ट्रीय दिवस का निरीक्षण करने के लिए आमंत्रित करने के लिए आमंत्रित किया जाता है।

  • दक्षिण एशिया में छुट्टियों को बढ़ावा देने वाले लोग 1935 में संयुक्त राज्य अमेरिका में पैदा होने वाले मित्रों के सम्मान में एक दिन समर्पित करने की परंपरा को श्रेय देते हैं, लेकिन वास्तव में यह 1919 से है। फूलों, कार्ड और कलाई बैंड जैसे मैत्री दिवस उपहारों का आदान-प्रदान इस अवसर की एक लोकप्रिय परंपरा। 


Post a Comment

0 Comments