Google AMP Kya hai? Kaise use kare की पुरी जानकारी ।। Hindi Me

दोस्तों आज मैं इस पोस्ट में आपको बताउंगा Google के नये प्रोजेक्ट के बारे में जिसका नाम है Google AMP . (Accelerated mobile pages ).
Google AMP क्या है? Amp को किस लिय्ये बनया गया है? Google AMP का उपयोग करने से कय फायदा होगा ?



अगर आप नहीं जानते कि Google Accelerated mobile pages क्या है तो इस पोस्ट को पढ़ने के बाद आप अच्छी तरह से समझ जायेंगे कि Google AMP क्या है.
www.princearticle.com

1. Google AMP Kya hai ?
     Amp Google का एक ओपन सोर्स प्रोजेक्ट है ईसे प्रकाशक / ब्लॉगर्स / वेबसाइट के मालिकों के लिए बनाया गया गया है। Amp की मदद से कोई भी वेबसाइट मालिक अपने साइट में मोबाइल-अनुकूलित सामग्री बना सक्ता है जो की सभी डिवाइस (फोन, टैबलेट) में तेज़ी लोड हो जाता है।
    हम सभी जांनते है की आज मैं स्मार्टफोन एक लोकप्रिय डिवाइस है,और हर कोई स्मार्टफोन को सबसे ज्यादा उपयोगी होता है। वेबसाइट्स का loadings times से ज्यादातर ट्रैफिक पर असर पड़ता है। इस लिए Google ने अपनी नई परियोजना amp शुरू करी क्योंकि वेबसाइट का लोडिंग समय से भी यूके traffic पर बहुत ज्यादा effect पड़ता है।
    Google Amp प्रबंधक के अनुसार Amp-coded पेज का लोड समय 0.7 सेकंड्स हॉता है, जब्की non-Amp पेजों को खोलने के लिए अधिकतम 22 सेकेंड लेगते हैं, जीसके कारण साइट के traffic  बहुत  low हो जाता है।


2. Google AMP Kaise work karta hai?
     Google Amp एक ओपन सोर्स फ्रेमवर्क है, मूल रूप से ये HTML का तेज़ संस्करण है, जो AMP HTML कहा जाता है। Amp पेजों के लिए java script से ऑप्टिमाइज़ करें, और CSS3 से कस्टमाइज करें और सही Amp pages कैश होता है, यानी की जब भी वेबसाइट में Amp pages वेबसाइट open करने पर सिर्फ साइट की मुख्य सामग्री fast लोड होती है, जीसे साइट फास्ट load हो जाति है.
      Amp page  में जितना भी अतिरिक्त widgets होता है, वो लोड नही होता, यूसे साइट की वजह से स्पीड फास्ट हो जाति है।

ᐅ AMP HTML
       Amp Html  भी एक html भाषा की तरह है, लेकिन Amp Html कों कस्टमाइज़ करके तैयार किया गया है। Amp Html पेज में नियमित Html tags, जोड़ा जाता हैं, लेकिन Html tags को Amp विशिष्ट tag से बदल दिया गया है।
ᐅ AMP JavaScript.
          Amp JavaScript लाइब्रेरी का work Amp HTML page को रिडर  करने का है।
ᐅ AMP cache.
         Amp कैश एक प्रॉक्सी-आधारित डिलीवरी नेटवर्क है जिस्का काम Amp पेजों को डिलीवर करने का हॉता है। Amp कैश Amp html पेजों को प्राप्त करने और कैश पेजों के प्रदर्शन को स्वचालित रूप से कर्ता है और ईस में सुधार आता है।

3. Google AMP ko Kyu create kiya hai?
       Googl का Amp प्रोजेक्ट को स्टार्ट कारने का मुख्य मक्कसद ये है, की उपयोगकर्ता तेज़ load स्पीड देना चाहते हैं, क्योंकि आज के समय में Google का अन्य सर्च Engines का एक गंभीर प्रतिस्पर्धा है, और अगर Google app उपयोगकर्ता को खोज परिणाम केसी वेबसाइट के माध्यम से Google के लिए सबसे अच्छी गति मिलेगी। आसानी से बाजार शेयर कर सकते है।


4. AMP see SEO pe Kya effect padta hai?
        AMP सर्च इंजन रैंकिंग कारक नही है और अगर आप अपनी वेबसाइट में AMP का उपयोग करने के लिए है, website में रैंकिंग करने के लिए रैंकिंग ज्यादा फायदा नाही होगा क्योंकि सर्च रैंकिंग को  बेहतर कारने के लिए आप सभी factors का पालन करें, और करना होगा, जो रैंकिंग को बढ़ाएंगा, और traffic में मदद करेंगा।
        सर्च इंजन ऑप्टिमाइज़ेशन के लिए वेबसाइट का उत्तरदायी / फास्ट लोडिंग होना बहुत जरुरी है, और Google Amp का काम वेबसाइट को उत्तरदायी बनाने का और फास्ट लोड करने का है। तो Amp का उपयोग करें साइट के SEO पर अच्छा प्रभाव पाडेगा।
5. Google AMP ke advantage.
       Google Amp मोबाइल उपयोगकर्ता के लिए यह बहुत अच्छा है क्योंकि Amp पेज साइट्स का लोड समय और प्रदर्शन सक्षम करता है, गैर Amp साइट्स से बेहतर होता है, और हमें ये जानना है की 70% लोग मोबाइल से हाय वेब सर्फिंग करते हैं।
      अगर कोई साइट ओपन / लोड हो गया मुझे बहुत समय लेता है तो कोई भी हमारी वेबसाइट को ओपन करना पास करेंगे और नही करेगा। Amp की मदद से उपयोगकर्ता आसानी से वेबसाइट को सर्फ कर लेते है।
मैं आपको विनंती करता हूं कि आप अपने साइट के pages (About us, contact us) AMP को लागू करने के लिए आवेदन करें साइट खोज इंजन रैंकिंग में सुधार होगा।

एक टिप्पणी भेजें

4 टिप्पणियाँ