What is 5G !! भारत में 5G !!


  • 5G नेटवर्क की रोमांचक दुनिया में नवीनतम समाचार, विचार और विकास
  • 5G  नेटवर्क अगली पीढ़ी की मोबाइल इंटरनेट कनेक्टिविटी हैं, जो तेजी से गति और स्मार्टफोन और अन्य उपकरणों पर पहले से कहीं अधिक विश्वसनीय कनेक्शन पेश करते हैं।
  • अत्याधुनिक नेटवर्क तकनीक और नवीनतम शोध को जोड़कर,  5G  को उन कनेक्शनों की पेशकश करनी चाहिए जो मौजूदा कनेक्शन की तुलना में तेजी से बढ़ रहे हैं, लगभग 1 जीबीपीएस की औसत डाउनलोड गति जल्द ही मानक होने की उम्मीद है।
  • नेटवर्क चीजों की तकनीक के इंटरनेट में भारी वृद्धि में मदद करेगा, जो बड़ी मात्रा में डेटा ले जाने के लिए आवश्यक बुनियादी ढांचा प्रदान करेगा, जो एक स्मार्ट और अधिक जुड़ा हुआ दुनिया की इजाजत देता है।
  • विकास के साथ-साथ, 20 जी तक दुनिया भर में 5G  नेटवर्क लॉन्च होने की उम्मीद है, मौजूदा 3G और 4G तकनीक के साथ काम करने के लिए ऑनलाइन रहने वाले तेज कनेक्शन प्रदान करने के लिए आप जहां भी हों, कोई फर्क नहीं पड़ता।

- 20 जी तक 5G  प्रौद्योगिकी आधिकारिक तौर पर पूरी दुनिया में लॉन्च होने की उम्मीद है
- अमेरिका, चीन और दक्षिण कोरिया को पूर्ण 5G  नेटवर्क स्थापित करने वाले पहले देशों में से कुछ होने की उम्मीद है, यूके समेत अन्य लोग पीछे नहीं हैं
- कई कंपनियां यह सुनिश्चित करने में व्यस्त हैं कि 2020 के लिए समय में उनके नेटवर्क और डिवाइस '5 जी तैयार' हैं, जिसका अर्थ है कि कुछ नेटवर्क पहले लॉन्च हो सकते हैं



  • 5G  'पांचवीं पीढ़ी के मोबाइल नेटवर्क' के लिए छोटा है। । और यह सचमुच यह है कि - मोबाइल नेटवर्क की पांचवीं पीढ़ी (मोबाइल नेटवर्क के साथ जो आप कॉल करने के लिए उपयोग करते हैं, टेक्स्ट और - जब वाई-फाई नेटवर्क से कनेक्ट नहीं होते हैं - ऑनलाइन प्राप्त करें)। लेकिन यह पिछली पीढ़ियों की तुलना में बहुत तेज है, और 4 जी के विपरीत यह मोबाइल डेटा के लिए पूरे नए उपयोग के मामलों को खोल सकता है, 



  • एक छोटी ऐतिहासिक पृष्ठभूमि 5G  के संदर्भ को दर्शाती है। पहली पीढ़ी के नेटवर्क 1 9 80 के दशक में पेश किए गए थे - वे एनालॉग थे और केवल आवाज उठाई गई थीं। '9 0 के दशक में, 2G (या दूसरी पीढ़ी) फोन लॉन्च किए गए और वे डिजिटल थे, टेक्स्ट मैसेज और पिक्चर मैसेज जैसे नए फीचर्स पेश करते थे। 3G (तीसरी पीढ़ी) में शुरू की गई शुरुआती विचारों ने वीडियो कॉलिंग और मोबाइल डेटा शामिल करना शुरू कर दिया। दस साल बाद हमने 4G देखा, और इन नेटवर्क और फोन को मोबाइल स्ट्रीमिंग और वीडियो स्ट्रीमिंग और गेमिंग जैसी गतिविधियों के लिए उच्च गति का समर्थन करने के लिए डिज़ाइन किया गया था।



  • वैश्विक मोबाइल डेटा यातायात के साथ 2023 के अंत तक आठ गुना बढ़ने की उम्मीद है, एक और अधिक कुशल प्रौद्योगिकी, उच्च डेटा दर और स्पेक्ट्रम उपयोग की आवश्यकता है। 4K / 8K वीडियो स्ट्रीमिंग, वर्चुअल और संवर्धित वास्तविकता और उभरते औद्योगिक उपयोग मामलों जैसे नए अनुप्रयोगों में उच्च बैंडविड्थ, अधिक क्षमता, सुरक्षा और निम्न विलंबता की भी आवश्यकता होगी। इन क्षमताओं से लैस,  5G  लोगों, समाज और व्यवसायों के लिए नए अवसर लाएगा।


  • अब, नेटवर्क फिर से बदल रहे हैं और 5G  जल्द ही जमीन पर सेट है।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ