नया mobile kharidne se pahle kya dhyan rakhe

इस बात को कोई नहीं नकार सकता कि हमें Smartphone की लत पड़ चुकी है। हकीकत तो ये है कि आज के समय में ये हमारी जरूरत बन गए हैं। Phone कॉल और मैसेज तो बेहद ही बेसिक जरूरतें हैं, New Smartphone खरीदने से पहले processor, Ram, operating system, screen size, camera जैसी और कई सारी बातो को ध्यान में रखा जाता है.

Smartphone

1. आप केसा Smartphone चाहते क्या हो ?

Smartphone खरीदने के पहले एक अहम बात गांठ बांध लें, जैसी जरूरत वैसा phone। आप वही product खरीदें जो आपके यूज के हिसाब से हो। दिखावे के चक्कर में बिल्कुल ना फंसें। और अपने दोस्तों को नकल करने से तो बिल्कुल बचें। आप केसा Smartphone चाहते क्या हो ?


2. Budget ?

Smartphone और Budget एकदूसरे से इस तरह जुड़े हुए हैं कि जितना ज़्यादा Budget होगा उतना ही ज़्यादा फीचर्स वाला फोन आपको मिल जाएगा। एक सामान्य और अच्छा Smartphone 10,000 की कीमत तक आ जाता है, लेकिन इससे ज़्यादा फीचर्स के लिए आपको Budget को बढ़ाते जाना होगा, 10,000 से 15,000 रुपये के बीच कई अहम फीचर्स से लैस एक मॉडर्न Smartphone आपका हो सकता है। 15,000 से 30,000 रुपये को मिड रेंज सेगमेंट माना जाता हैं।

3. Processor ?
आजकल मार्केट में Dual core, Quad core, Octa core वाले फोन आ रहे हैं, लेकिन ज्‍यादातर फोन में Ram केवल 1GB ही आ रही है, जिस कारण ज्‍यादा Application install करने पर फोन के हैंग होने की समस्या आती है, अगर आपको Budget में Quad core processor के साथ 2GB Ram वाला फोन मिल जाये तो यह एक बेहतर चुनाव होगा।

4. Screen size ?
किसी मोबाइल फोन की screen size को डायगोनली नापा जाता है। आज की तारीख में ज्यादातर Smartphone 4 से 6.5 इंच की स्क्रीन साइज़ के होते हैं।
भारत में बड़ी स्क्रीन साइज वाले Smartphone का चलन ज्यादा है, लेकिन ज्यादा बड़े स्‍क्रीन वाले फोन को एक हाथ से चलाने में परेशानी होती हैं वहीं बडी स्‍क्रीन होने के कारण यह Battery को भी जल्‍दी डाउन कर देता है। इसलिये आप इस बात को ध्‍यान में रखें कि आपको किस screen size का Smartphone लेना है।
4-5 इंच screen वाले Smartphone को बेहतर माना जाता है,

5. Battery ?
जितनी ज्यादा बड़ी Battery, Smartphone के रनिंग टाइम बढ़ने की उम्मीद उतनी ज्यादा होती है। हालांकि, हम पहले भी कई बार कह चुके हैं कि सिर्फ ज्यादा एमएएच की Battery होने से Smartphone की Battery लाइफ बेहतर नहीं हो जाती, अब जब मार्केट में powerbank उपलब्ध हैं तो अलग से Battery लेकर चलने का कोई तुक नहीं बनता है। Battery की साइज भी अहम हो जाती है।

6. Camera ?
अगर आपको सेल्फी लेना का शौक है या video चैटिंग भी करते हैं तो फ्रंट camera के बारे में भी रिसर्च कर लें। अच्छी सेल्फी के लिए आपको कम से कम 5mp के फ्रंट camera की जरूरत पड़ेगी, लेकिन 2mp से भी काम चल जाएगा।


7. Service Center ?
Smartphone में पैसे ख्‍ार्च करने से पहले service Center के बारे में जानकारी लेना ना भूलें, खराबी किसी भी फोन में आ सकती है। अगर service Center नजदीक नहीं है तो अापको अच्‍छी खासी परेशानी हो सकती है। इसलिए आपको जीन मोबाइल खरीदना चाहते हैं उसके service Center के बारे में Google पर Search करें और जानें।।


  • Normal मोबाइल में इन फीचर्स होना आवश्यक

Operating SystemAndroid OS, v6.0 (Marshmallow)
Screen Size5.0 Inches
Display TypeIPS LCD
Touchscreen TypeCapacitive
Screen Resolution720 X 1280 Pixels
Ram2 GB
ProcessorsQuad Core (1.2 Ghz & above)
Internal Memory16 GB
CameraFront 5 MP, Rear 13 MP
Internet Service2G/3G/4G
Battery2600 mAh (& Above)
  इन बातों का ख्याल रखकर आप अपने लिए एक अच्छा स्मार्टफोन खरीद सकते हैं।  
Dear Visitors, यहां मेंने आपको New Smartphone purchase करने से पहले ध्यान देने वाली योग्य बातें बताई है. इनसब बातों को ध्यान में रखते हुए ही आप अपने लिए mobile का Selection करें.

आप जिस विषय को भी Search या तलाश रहे है अगर वो आपको नहीं मिला या अधुरा मिला है या मिला है लेकिन कोई कमी है तो तुरंत नीचे कमेंट डाल कर सूचित करें, आपको तुरंत सही और सटीक सुचना आपके इच्छित विषय से सम्बंधित दी जाएगी. इस तरह के व्यवहार के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद .

Post a Comment

0 Comments