सेकेंड हैंड फोन को बेचने से पहले इन 11 बातों का रखें ख्याल.

आपको कुछ जरूरी बातों को ध्‍यान में रखना जरूरी है इससे आप अपने डेटा का व्‍यक्तिगत जीवन को सुरक्षित बना सकते हैं. हम सब जब भी कोई खरीदी करते है तो भब ब हुत मोजसौख से खरीदी करते है, पहले हम उसका खुद से भी ज्यादा ध्यान रखते है, और कुछ समय उसे use कर लेने के बाद जैसे ही कोई उसे भी अच्छा मोबाइल लॉन्च होता है तो हमारा पुराना मोबाइल को use करने में कोई मजा नहीं आता..
सेकेंड हैंड फोन को बेचने से पहले इन 8 बातों का रखें ख्याल.
  अपने सिम कार्ड को निकालें  
  जब आपके पास New Smartphone आता है और पुराने phone को हटा रहे हैं, तो सबसे पहले अपने Contact Number का ध्यान रखें। आपके Sim-card में ढेर सारे Contact और Massage होते हैं। ऐसे में सबसे पहले Mobile से Sim-card को निकालें। पुराने Mobile में अपना कोई भी Contact Number न छोड़ें।
सबसे पहले आप अपने Mobile का Backup जरूर ले लें। इसके अलावा Mobile बेचने से पहले ध्‍यान में रखें कि Mobile में Sim-card और SD card या कोई अन्य एक्सटर्नल स्टोरेज से संबंधित टूल तो नहीं छूट रहा। साथ ही आप Mobile में यूज होने वाली सभी Apps से Logout हो जाएं। आप Mobile को फैक्‍ट्री Reset कर सकते हैं। जिससे आपका Mobile ठीक वैसा ही हो जाएगा, जैसा आपके खरीदते समय था। इस फीचर के माध्यम से कोई भी डिवाइस किसी नए यूजर के इस्तेमाल के लिए सही होता है, क्योंकि इसमें आपका कोई भी डाटा मौजूद नहीं होता है।


  Check Data Backup  
पुराने Mobile से आपने Sim और SD Card निकाल कर ढेर सारे Data को बचा लिया लेकिन उसके बाद भी Mobileमें Data रह जाता है। इसलिए सबसे पहले आप एक बार Check कर लें कि सभी Data का Backup आपने ले लिया है। Contact, Photos, Gmail,Music और सोशल नेटवर्किंग इत्यादि।
  सेकेंड हैंड फोन को बेचने से पहले इन 8 बातों का रखें ख्याल.  

  1.  अपना Mobile किसी भी गैर व्यक्ति के हाथों बेचनें से बचें. जान पहचान में ही बेचें.
  2. यदि एक्सचेंज ऑफर चल रहा हो तो फायदा उठाएं.
  3. क्वीकर या अन्य विश्वसनीय ऑनलाइन साइट के माध्यम से बेचें.
  4.  Mobile गैलरी में फोटो ना रखें.
  5.  Massage डिलेट कर दें. और ड्राफ्ट को भी खाली करें.
  6.  Mobile मेमोरी को खाली कर दें.
  7.  Mobile की कैच या अन्य मेमोरी को इरेज करें.
  8.  Mobile के नोटपैड को भी खाली कर दें.
  9. Contact आदि को भूल कर भी Mobile में सेव ना करें.
  10. बैंकिंग या ऑनलाइन पेमेंट ऐप्स को साइट करना ना भूलें.
  11. अंत में Mobile को फैक्टरी रिस्टोर कर दें.



Post a Comment

0 Comments